हमास ने इजराइल पर दागे 5,000 से अधिक रॉकेट, जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी पर किया अटैक

नई दिल्ली। हमास ने नये सैन्य अभियान के तहत इजराइल में 5,000 से अधिक रॉकेट दागे हैं.जानकारी के अनुसार, गाजा पट्टी में सक्रिय फलस्तीनी उग्रवादियों ने शनिवार तड़के इजराइल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे, जिससे देशभर में हवाई हमले के प्रति अलर्ट करने वाले सायरन बज उठे. उग्रवादियों द्वारा रॉकेट दागे जाने के बाद एक बार जंग के आसार बनते दिखाई दे रहे हैं. गाजा पट्टी के आकाश में इजराइल की तरफ दागे जाने वाले रॉकेट की आवाजें गूंजी, जबकि इजराइल में हवाई हमले के प्रति अलर्ट करने वाले सायरन की आवाज लगभग 70 किलोमीटर दूर उत्तर में देश की आर्थिक एवं सांस्कृतिक राजधानी तेल अवीव में भी सुनाई दी.
तो वहीं इजराइली सेना का दावा है कि उसने जवाबी कार्यवाही में गाजा पट्टी में कुछ ठिकानों को निशाना बनाकर पर हमला कर रही है. आतंकवादी समूह हमास द्वारा इजराइल के खिलाफ एक नये सैन्य अभियान की घोषणा करने के बाद यरूशलम में हवाई हमले के लिए सतर्क करने वाले सायरन बज रहे हैं. इजराइल द्वारा रॉकेट-रोधी प्रणाली तैनात किए जाने के बाद कम से कम तीन विस्फोट की आवाज सुनी गई. इजराइल के राष्ट्रपति आइजेक होर्ज़ेग ने हमास के हमले के बाद कहा है कि इजराइल एक कठिन समय में है. मैं इज़राइली डिफेंस फोर्सेज, उसके कमांडरों, सैनिकों और सभी सुरक्षा और बचाव बलों को मजबूत रहने को कहता हूं और इजरायल के उन सभी निवासियों को प्रोत्साहन और ताकत के शब्द भेजने के लिए भी कहता जिन पर यह हमला हो रहा है. मैं सभी से होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का पालन करने, आपसी शांति और एकता दिखाने का आह्वान भी करता हूं. इसमें हुई लापरवाही से हम उन लोगों की मदद करेंगे जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं.

इजराइली वायसुना के दर्जनों फाइटर जेट हमास के ठिकानों पर लगातार हमले कर रहे हैं. इज़राइल डिफेंस फोर्सेज के प्रवक्ता ने कहा कि हमास ने इज़राइल के खिलाफ हमला किया है.सुबह से कुछ क्षेत्रों और कस्बों में घुसपैठ की कार्रवाई के अलावा, इज़राइल रकी ओर लगभग 2,200 गोले और मिसाइलें दागी गई हैं. इन हालात के मद्देनजर दक्षिणी क्षेत्र में बड़ी संख्या में सैन्य बल को बुलाया गया और घरेलू मोर्चे पर 80 किमी दूर तक आपात स्थिति की घोषणा की गई. साथ ही हजारों की संख्या में रिजर्व सैनिकों की भर्ती का भी ऐलान किया गया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.