दिल्ली की खराब वायु गुणवत्ता के लिए मौसम की बदलती परिस्थितियाँ जिम्मेदार: गोपाल राय

दिल्ली: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को कहा कि मौसम की बदलती परिस्थितियों के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुँच गई है और दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर और भी खराब होने की आशंका है।

राय ने पीटीआई वीडियो को बताया कि दिल्ली सरकार धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और इसके लिए निवासियों के सहयोग की आवश्यकता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, सुबह 9 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 273 के साथ ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया।

आप नेता और दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने के लिए भाजपा पर निशाना साधा। राष्ट्रीय राजधानी में बिगड़ते वायु गुणवत्ता सूचकांक पर राय ने कहा कि इस संकट से निपटने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा “भाजपा की सभी सरकारें सो रही हैं। प्रदूषण बढ़ रहा है और भाजपा कुछ भी करने को तैयार नहीं है। यूपी, हरियाणा और राजस्थान में भाजपा की सरकार है, वे सो रहे हैं और निष्क्रिय हैं। केंद्र में भाजपा है, वे सो रहे हैं… कोई उनसे सवाल नहीं कर रहा है और दूसरी ओर, भाजपा नेता नौटंकी कर रहे हैं… प्रदूषण एक गंभीर समस्या है। हम सभी को मिलकर सहयोग करना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.