यूक्रेन युद्ध पर कोई समय सीमा तय नहीं: पुतिन; मोदी की चिंता की सराहना की, BRICS पर उनके विचारों का समर्थन किया

मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन में लंबे समय से चल रहे युद्ध को समाप्त करने की कोई स्पष्ट समय सीमा बताना मुश्किल है, लेकिन यह भी स्पष्ट किया कि रूस इस युद्ध में विजयी होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की युद्ध के प्रति चिंता की सराहना की और BRICS के संदर्भ में मोदी के विचारों का समर्थन किया, जिसमें भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा था कि यह संगठन “पश्चिम विरोधी नहीं बल्कि गैर-पश्चिमी है।”

16वें BRICS शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले, जो पुतिन की मेजबानी में आयोजित किया जाएगा, रूसी राष्ट्रपति ने यह भी स्पष्ट किया कि BRICS को किसी “ब्लॉक शैली संगठन” के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। मोदी 22-23 अक्टूबर को कज़ान में इस शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले हैं।

BRICS देशों के वरिष्ठ संपादकों के साथ एक बातचीत के दौरान, पुतिन ने इशारा किया कि वह मोदी से मुलाकात के दौरान भारतीय फिल्मों को रूस में और अधिक बढ़ावा देने पर भी चर्चा कर सकते हैं।

पीटीआई के एक साक्षात्कार में पूछा गया कि क्या वे भारत की कोई भूमिका देखते हैं जो रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता में मदद कर सके, पुतिन ने मोदी को “मित्र” कहकर उनके द्वारा व्यक्त की गई चिंता का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि रूस इस चिंता के लिए आभारी है।

पुतिन ने कहा कि यूक्रेन युद्ध समाप्त करने के लिए समय सीमा तय करना “अनुत्पादक” होगा। उन्होंने अमेरिका और नाटो पर रूस को इस युद्ध में धकेलने का आरोप लगाया और कहा कि रूस इस युद्ध में विजयी होगा। उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेनी सेना अपने दम पर उच्च-तकनीकी हथियार प्रणालियों को संभाल नहीं सकती और यह नाटो के पेशेवरों द्वारा संचालित हो रहा है।

BRICS के विस्तार के बारे में पुतिन ने कहा कि समूह के दरवाजे नए सदस्यों के लिए खुले हैं और इस समूह के विकास से गैर-सदस्य देश भी आर्थिक रूप से लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि BRICS का उद्देश्य कभी किसी के खिलाफ नहीं रहा, और मोदी ने इसे “उपयुक्त” तरीके से प्रस्तुत किया कि यह एक “गैर-पश्चिमी” समूह है।

इसके अलावा, पुतिन ने अमेरिकी नीतियों की आलोचना करते हुए कहा कि अमेरिका चीन के विकास को रोकने की कोशिश कर रहा है और नाटो को एशिया में खींच रहा है। उन्होंने BRICS की एक सामान्य मुद्रा पर कहा कि इस पर धीरे-धीरे और सावधानीपूर्वक काम किया जा रहा है।

रूसी राष्ट्रपति ने भारतीय फिल्मों की रूस में लोकप्रियता का जिक्र किया और संकेत दिया कि वे इस उद्योग को और बढ़ावा देने पर विचार कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.