हरियाणा में यहां पटाखे जलाने पर बैन, भूलकर भी जलाया तो होगी कार्रवाई; साथ ही भरना होगा भारी जुर्माना

सर्दियों सा सीजन शुरू होने वाला है और इसी सीजन में दिवाली का त्योहार भी आता है। दीपावली आने से पहले ही बाजारों में पटाखों की बिक्री शुरू हो जाती है। बड़ी संख्या में लोग खरीददारी करते हैं। वहीं दूसरी ओर दिल्ली के साथ ही एनसीआर के इलाकों में पटाखे जलाने से प्रदूषण की समस्या बन जाती है। इसको देखते हुए प्रशासन ने इस पर रोक लगानी शुरू की है।

फरीदाबाद। त्योहारी सीजन में पटाखों की आतिशबाजी से होने वाले प्रदूषण को देखते हुए उपायुक्त ने इनकी बिक्री और प्रयोग पर रोक लगा दी है। आदेश के अनुसार ई-कॉमर्स कंपनियों को पटाखों के किसी भी आनलाइन आर्डर को स्वीकार नहीं करने के निर्देश दिए हैं।

दशहरा और दीपावली के समय आतिशबाजी की वजह से जिले में एक्यूआई 400 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर से अधिक पहुंच जाता है। प्रदूषण की मात्रा इतनी अधिक हो जाती है कि लोगों का सांस लेना तक मुश्किल हो जाता है। इसको देखते हुए पहले ही पटाखों की बिक्री और इसके प्रयोग पर रोक के आदेश जारी किए जाते हैं।

पकड़े जाने पर सभी पटाखे होंगे जब्त
उपायुक्त की ओर से जिले के सभी थाना प्रभारी और खंड पंचायत अधिकारियों को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि अगर पटाखा बिक्री करते हुए कोई पकड़ा जाता है तो सभी पटाखे जब्त करके उस पर जुर्माना लगाया जाए।
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारियों को भी हिदायत दी गई है कि वे नियमित रूप से वायु की गुणवत्ता पर निगरानी रखेंगे। ग्रीन पटाखे भी केवल दीपावली के दिन रात आठ बजे से रात्रि 10 बजे तक चलाने की अनुमति है। यानी सिर्फ दो घंंटे ही पटाखे जला पाएंगे। वैसे तो ध्यान रखें की पटाखे ना ही जलाएं।

दिल्ली वाले भी दिवाली पर नहीं फोड़ सकेंगे पटाखे
सर्दियों के मौसम में देश की राजधानी दिल्ली में भी प्रदूषण (Delhi Pollution) एक बड़ी समस्या बन जाती है। इसकी को देखते हुए दिल्ली की आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) सरकार ने सर्दियों में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए पटाखों के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया है। अब दिल्ली वाले दिवाली पर पटाखे नहीं फोड़ सकेंगे। अगर कोई ऐसा करते हुआ पकड़ा जाता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई होगी।

आप AAP नेता गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि पिछले साल की तरह इस बार भी दिल्ली में पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने आगे कहा एक जनवरी 2025 तक पटाखों की ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.